अल्लाह ने तो ‘कुछनहीं‘ से सब कुछ बनाया है। इन्सान को इतना ज्ञान दिया है कि वह उसका प्रयोग करके बहुत कुछ करने में सक्षम है जिसके उदाहरण के तौर पर साइन्स में की गई उन्नति को पेश किया जा सकता है। इसके बावजूद यदि ज़रूरत की सारी चीज़ें उपलब्ध करा दी जाएं तो हवाई जहाज़ आदि मशीनी चीज़ें तो वह बेशक बना सकता है परन्तु जानदार चीज़ों में एक मक्खी तक नहीं बना सकता। कुछ भी उपलब्ध न होने की स्थिति में वह कुछ भी नहीं बना सकता लिहाज़ा सक्षम होने के बावजूद कितना अक्षम है। और हवाई जहाज़ भी इन्सान तो बेशक बना सकता है परन्तु अल्लाह के अलावा जिनकी उपासना की जाती है यदि उनका कोई वजूद है तब भी वह सब मिलकर इतना भी नहीं बना सकते जितना इन्सान बना लेता है। हैं न इन्सान से भी ज़्यादा कमज़ोर! अपने से कमज़ोर की उपासना का औचित्य समझ से बाहर है। इस बात को आलोचना न समझ कर कसौटी के रूप में लेकर देखें ताकि सही व ग़लत के निर्णय में सुविधा हो सके।
इसी संदर्भ में अल्लाह सुबहाना व तआला पवित्र क़ुरान के 22 वें अध्याय की 73 वीं आयत में फ़रमाता है, अनुवाद, ‘‘ऐ लोगो! एक मिसाल पेश की जाती है। उसे ध्यान से सुनो, अल्लाह से हटकर तुम जिन्हें पुकारते हो वह सब मिलकर एक मक्खी भी पैदा करना चाहें तो नहीं कर सकते और अगर मक्खी उनसे कोई चीज़ छीन कर ले जाए तो उससे वह उसको छुड़ा भी नहीं सकते। मदद चाहने वाले भी कमज़ोर और जिनसे मदद चाही जाती है वह भी कमज़ोर।‘‘
पवित्र क़ुरआन एक दुआ से आरम्भ होता है और जब नमाज पढ़ी जाती है तो वह भी उस दुआ के बग़ैर पूरी नहीं होती। उस दुआ में अल्लाह रब्बुल आलमीन से सीधा रास्ता (सिराते मुस्तक़ीम) दिखाए जाने की प्रार्थना की जाती है ताकि ग़लत रास्ते पर चल कर कहीं गुमराही के अंधेरों में न भटकते फिरें।
12 comments:
पवित्र क़ुरआन एक दुआ से आरम्भ होता है और जब नमाज पढ़ी जाती है तो वह भी उस दुआ के बग़ैर पूरी नहीं होती। उस दुआ में अल्लाह रब्बुल आलमीन से सीधा रास्ता (सिराते मुस्तक़ीम) दिखाए जाने की प्रार्थना की जाती है ताकि ग़लत रास्ते पर चल कर कहीं गुमराही के अंधेरों में न भटकते फिरें।
आपने बिलकुल सही फ़रमाया है.
शरीफ़ साहब आपकी "वेदकुरान" के लेख (Abut Namaz on Road ) पर दी गयी टिपण्णी से असहमत होकर लिख रहा हूँ,
"हज़रत इब्ने उमर ( रज़ि० ) फ़रमाते हैं कि अल्लाह के रसूल ( सल्ल० ) ने 7 जगहों पर नमाज़ पढ़ने से मना फ़रमाया है।
(1) नापाक जगह ( कूड़ा गाह )
(2) कमेला ( जानवरों को ज़िबह करने कि जगह )
(3) क़ब्रिस्तान
(4) सड़क और आम रास्तों में
(5) गुसल खाना
(6) ऊंट के बाड़े में
(7 ) बैतुल्लाह कि छत पर " ( तिर्मज़ी)
इस हदीस में नमाज़ का ज़िक्र किया गया है ( जुमे की नमाज़ का भी)
एक और हदीस है कि फैसले के दिन मोमिन के तराज़ू में जो अमल रखे जाएँगे, तो उनमें सबसे वज़नी अमल ( अखलाकी अमल ) होगा।
सड़क या आम रास्ता रोक कर किसी भी तरह की इबादत करना कैसे अखलाकी अमल हो सकता है?
हमारे देश में सड़कों तक दुकान लगाना, सड़क पर ठेला लगाना आदि-आदि को अतिक्रमण कहा जाता है और उनके ख़िलाफ़ अभियान चलाया जाता है, हालंकि वे लोग भी अपनी रोज़ी रोटी कमाने की खातिर करते हैं कोई गुनाह नहीं करते फिर भी उनके इस कार्य से आम आदमी के मानवाधिकार का हनन होता है, और मानवाधिकार की बुनियाद इस्लाम है,
इससे यह साबित होता है की सड़क रोक कर नमाज़ पढ़ना चाहे एक बार हो या अनेक बार अखलाक़ी अमल नहीं हो सकता।
और इस्लाम का प्रचार करना कोई वाहवही लूटना नहीं होता।
हमारे लिए कुरआन और हदीस की दलील हुज्जत है, किसी आदमी का निजी विचार या अमल नहीं।
अपने विचार के हक में कुरआन और हदीस से दलील देना आपकी दिनी ज़िम्मेदारी है।
यहाँ मेरा मक़सद आपके दिल को किसी तरह की ठेस पहुँचाना नहीं है। आप मेरे बुज़ुर्ग हैं आपका एहतराम करना मेरा फ़र्ज़ है ।
अच्छी पोस्ट
Logial write up.
Iqbal Zafar
sach ko bejhijhak kehna chahiye.
achchhi baat kahi hai.
shrif bhaayi aapne jo likha he islaamik or khudaa ke hukm kaa byaan kiyaa he yhi zindgi kaa schchaa drpn he ise to ro kr yaa hns kr mnzur to krnaa hi hoga . akhtar kham akela kota rajsthan
Jazakallah
Dr. Anwar JAmal sahab aur unke supprtive commentatotrs ke liye, aap apne mission me kaamyaab hue bahut mubark ho. mash allah 90 % se zyada log aapke es baseless issue par kaafi dhyan de rahe hain. again congrates.kiya wakai es baat ki zarurat thi ki jahan hamare pass aur dusre masael issues bankar khade huee hain, wahan aapke pass time pass karne ke liye isse achcha koi masla ya mudda nahi hai? aapne bina zarurat es mamle ko touch karke jo logoon ka waqt liya hai jiska koi hal nikal hi nahi sakta, ye samanye taur par apne ilm ki aad me logon ke sath mazak hai. apne khayalat ko apne tareeqe se analyze kar kisi hadeeth shareef ko galat interpret na karen. public support ke liye esse bhi achche tareeqe ho sakte hain. bahut hi achcha hota ki Dr. sahab ne jin masjidoon ka size badhakar sadak par chalne waloon ke liye sahuliyat ki hain unke bhi naam apne blog me de dete. kindly adopt them. jazakallah
जनाब मोहम्मद अली साहब कोई भी मुद्दा या इशू बेस्लेस नहीं होता हर इशू का कोई बेस होता ही है,
बिना आग के कभी धुआं निकलता है भला ?
अगर मुद्दा को यूँ ही छोड़ दिया जाए की इसका कोई हल नहीं निकलेगा तो सारे मुद्दों को ताक पर रख दो क्योंकि ये पहेले ही तय कर लिया गया की कोई हल नहीं निकलेगा,
हल निकालने वाला हर मुद्दा का हल निकालना जानता है!
सिर्फ इतना कहना भर की मुद्दा का कोई आधार नहीं से काम तो नहीं चल सकता !
अगर आप को इल्म हो तो ये मुद्दा राष्ट्रीय स्तर पर उछाला जा चुका है और इसको लेकर अच्छा खासा तनाव कुछ शहरों में हो चुका है कि मुसलमान सडको को घेर कर नमाज पड़ते है और आवाजाही में बाधा डालते है और लोगो को इस कारण तकलीफ उठानी पड़ती है और इसके विरोध में महा आरती जैसे कार्यक्रम चलाये गए थे !
सड़क पर नाली भी होती है कचरे के ढेर भी होते है और अगर कोई शरारती नमाज के दौरान कुत्ता या सूअर को सड़क पर नमाज अदा कर रहे नमाजियो कि तरफ भगा दे तो फसाद होना तय माने !
और जब भी कही कोई फसाद होता है तो उसका असर किसी एक इंसान पर, परिवार पर, या शहर पर नहीं ही नहीं पड़ता, कभी कभी ये छोटी छोटी बातें बड़े बड़े झगडे फसादों का कारण भी बनी है,
गलत बात पर वक्त बे वक्त अनवार साहब हो या दूसरे भाई उनकी कुछ तज्वीद पर तनकीद भी की गयी है और सबको हक है की अगर आप किसी बात से इत्तेफाक नहीं रखते तो दलील के साथ अपनी बात रखे वो छोटा मुद्दा हो या बड़ा, देर सवेर सबका हल निकलना ही चाहिए !
Dear servant of Allah, mere kisi bhi comment ka matlab ye bilkul nahi hai ki sadak par hi namaz ada ki jaye ya isko zid banakar namaz padhi jaye.Har sensible aadmi es baat ka samarthan karta hai ki uske kisi bhi amal se kisi dusre ko takleef na pahunche. ye issue baseless es lye hai ki ghar se namaz ke liye nikalne wala insaan ko khud ye pata nahi hota ki usko masjid me jagah kahan milegi aur uski neeyat kam se kam sadak par namaz padhne ki nahi hoti. aur ye chunki uska ek regular amal nahi hai to isliye na to ye sadak par zulm huaa na kisi aur par, lekin agar wo sirf sadak par jagah milne ke dar se farz namaz ko na ada kare to zarur khud ke upar zulm ho jayeega namaz jaan boojh kar tark karne ki wajah se. dusri baat ye hai ki jin loogon ko ye samjha ja raha hai masjid ke bahar jinko jagah mili hai wo sirf kabhi kabhi namaz padhne wale hai to ye badghumani ke alawa kuch nahi hai. aur badghumani ek muslamaan ke liye bada jurm hai. bahar jisko jagah mili hai wo koi bhi ho sakta hai. ek tahajjud guzar bhi aur ek aam namazi ya koi aur.
Dr. anwar sahab aur aur unke supportive commentators ye bhool rahe hai ki trimdhi shareef ki jis hadeeth me sadak par namaz jayez nahi hai wo kis pashmanzar ki baat hai. kiya aapne kabhi kisi aadmi ko aam rasto par ya sadko par namaz padhte dekha hai ya iske liye zid karte dekha ho ki nahi me to aaj GT road par hi namaz ada karunga?shayad nahi. lekin chunki ye ek majboori ki baat hai aur ghair iradatan hai aur lagataar nahi hai aur agar kisi ko fir bhi takleef pahuchti hai to nadamat aur excuse bhi hai, to es surat me ye issue apne aap me bilkul baseless hai. raha swal iske diye gaye hal aur solutions ka,jisme masjidoon ko multi stories building banane ki baat kahi hai aur namaz ko teen ya char baar me ada karne ki kahi gaye hai, to aap ye zarur jaante honge kyunki aap servant of allah hain ki es zamane me kuch baatoon ki practical applications nahi hai sirf ye solutions blog sites aur kitaboon ki aur achche kalamkaaroon ki khoobsurti ke liye hain.
ye issue baseless kyuun hai? ye is liye hai kyoonki namaz zyada se zyada 5 min me ada ho jaati hai aur pur irade ke sath sadko par aapni zayaz aur na jayaz mangoon ko pura karane ke liye lagaye gaye jaam jo kai dinoo tak lagataar chalte hai (Jisme Gurjar biradri ka jam zyada bhari jaam mana jaat hai)un issues par na Dr. sahab ke paas hal hai na hamari sarkaar ke paas aur na hi servant of allah ke paas.
ek news agency The ke data aur visleshan par agar gaur karen to hindustaan me har saal kam se kam 1000 logoon ki zinddagi sadakoon par lagaye gaye in jaamoon ki nazar ho jaati hai jisme marne wale khaas taur par aam admi jo apni zarurat se ghar se bahar nikla ho ya wo mareez jise emergency medical facility ki zarurat hai, shamil hain.
koi bhi news aaj 1-sep-2010 tak aisi reported nahi hai ki puri duniya me namaz ki wajah se ek aadmi ki bhi jaan gaye ho.
hamare desh me aaj bhi 45 % gaoon aise hai jahan azan sirf es liye nahi kahi jaati kyoonki baaki aur loogoon ko uski awaz se takleef hoti hai. kiya es surat me masjidoon se loudspeakers ka utara jaana ek munasib hal hai, jis mulk ke samvidhan me apne mazhab ki duties ko pura karne ki khuli azadi hai.?
in tamam daleel aur hujjat ke bawjood mere likhne ka ye bilkul maqsad nahi hai ki me us baat ko support karuun jo logon ko takleef pahuncha rahi ho.
mera maqsad sirf ye hai ki hum ek dusre ko support kareen ek aapsi bhai chare ko qayam karne ki jaddo jehed karen , muslim - non muslim bhai chara sahi mayne me qayam ho aur chunki loogoon ka waqt bhi ek amanat hai usko baseless issues uthakar barbaad na karen .
wish u good luck , fe amanallah , allah hafiz.
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